Sunday , 22 September 2019
Breaking News
SBI में 8904 क्लर्क पद के लिए फिर बंपर वैकेंसी, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

SBI में 8904 क्लर्क पद के लिए फिर बंपर वैकेंसी, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

नई दिल्‍ली. अगर आप पढ़े-लिखे हैं और बैंकिंग सेक्‍टर में जॉब की तलाश में हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने जूनियर एसोसिएट्स के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं. एसबीआई ने क्लर्क के रिक्त पड़े 8904 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. रिक्‍त पड़े इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 मई है.

 स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया लोगो का फोटो

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने देशभर में स्थित अपनी ब्रांचों में खाली पड़े क्लर्क के पदों के लिए ये आवेदन मांगे हैं. एसबीआई के वैकेंसी से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://ibpsonline.ibps.in/sbijascapr19/पर लॉग इन कर क्लिक करें. आपको आवेदन करने की पूरी जानकारी यहां पर मिल जाएगी

क्लर्क पद पर भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि-3 मई, 2019

प्रारंभिक परीक्षा की तिथि– जून, 2019

मुख्य परीक्षा की तिथि- 10 अगस्त, 2019

SBI क्लर्क भर्ती की योग्यता और आयु सीमा

भारतीय स्टेट बैंक में जूनियर एसोसिएट्स के लिए न्‍यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष तय की गई है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी. क्लर्क पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिर्वसिटी से स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

क्‍लर्क पद के लिए चयन प्रक्रिया

बता दें कि एसबीआई में क्लर्क पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन विभिन्न चरणों में लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. बता दें कि ये परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी.

प्रारंभिक परीक्षा-प्रीलिम्स परीक्षा वस्तुनिष्ठ होगी. इसमें 30 अंक की अंग्रेजी भाषा, 35 अंक की न्यूमेरिकल एबिलिटी और 35 अंक की रीजनिंग एबिलिटी परीक्षा होगी.

परीक्षा का कुल निर्धारित समय 1 घंटा होगा. वस्तुनिष्ठ परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक होंगे.

मेंस परीक्षा (मुख्य परीक्षा)-

प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. मुख्य परीक्षा 10 अगस्त को आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 2 घंटे, 40 मिनट की होगी. यह 200 प्रश्नों की ऑब्जेक्टिव परीक्षा होगी. इसमें भी गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक मार्किंग होगी.

इसके लिए आवेदन शुल्क-

एसबीआई क्लर्क पदों के आवेदन के साथ उम्मीदवार को आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा. यह शुल्क ऑनलाइन ही जमा होगा. सामान्य तथा ओबीसी उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 750 रुपए   है और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी) के लिए 125 रुपए आवेदन फीस रखी गई है.


https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News