Wednesday , 17 July 2019
Breaking News
JOB बदलने पर खुद ही ट्रांसफर हो जाएगा आपका EPF, जानिए कब मिलेगी आपको ये सुविधा

JOB बदलने पर खुद ही ट्रांसफर हो जाएगा आपका EPF, जानिए कब मिलेगी आपको ये सुविधा

EPFOoffice

नई दिल्‍ली. नौकरी करने वालों के लिए एक खुशखबरी है.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्यों को अगले फाइनेंशियल ईयर से नौकरी बदलने पर आपको ईपीएफ राशि ट्रांसफर करने का अनुरोध करने की जरूरत नहीं होगी. इस प्रक्रिया को स्वचालित बनाने पर काम चल रहा है. श्रम मंत्रालय के एक अधिकारी ने ये जानकारी दी है.

अभी जॉब चेंज पर ट्रांसफर करना पड़ता है ईपीएफ क्‍लेम

बता दें कि अभी ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स को नौकरी बदलने के बाद ईपीएफ क्लेम के लिए ट्रांसफर फाइल करना पड़ता है. सब्सक्राइबर्स को यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) होने के बावजूद ऐसा करना पड़ता है. ईपीएफओ के पास हर साल 8 लाख ईपीएफ ट्रांसफर क्लेम के आवेदन आते हैं.

श्रम मंत्रालय अभी कर रहा है पायलट परीक्षण

श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईपीएफओ फिलहाल जॉब बदलने पर ईपीएफ ट्रांसफर को ऑटोमेटेड करने के लिए पायलट आधार पर परीक्षण कर रहा है. सभी सब्सक्राइबर्स के लिए यह सुविधा अगले फाइनेंशियल ईयर में किसी भी समय शुरू हो सकती है.

ईपीएफओ C-DAC के साथ मिलकर कर रहा है काम

अधिकारी ने आगे बताया  कि ईपीएफओ C-DAC के साथ मिलकर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का अध्ययन कर रहा है. ऐसा इसलिए ताकि पेपरलेस ऑर्गेनाइजेशन बनने के लक्ष्य को हासिल किया जा सके. इस समय करीब 80 फीसदी काम ऑनलाइन माध्यम से हो रहा है. इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में ऑटोमेटेड ईपीएफ ट्रांसफर एक अहम कदम होगा.

लागू होने पर ऑटोमेटिक हो जाएगा ट्रांसफर

अधिकारी ने यह स्पष्ट करते हुए बताया कि अब जैसे ही नया नियोक्ता (कंपनी) नए कर्मचारी के यूएएन के साथ मासिक ईपीएफ रिटर्न फाइल करेगा. उसका ईपीएफ कंट्रीब्यूशन और उस पर मिलने वाला ब्याज खुद ही ट्रांसफर हो जाएगा.


http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News