Sunday , 26 May 2019
Breaking News
बिहारः तीसरे चरण की 5 सीटों के चुनाव में 28 करोड़पति उम्मीदवार

बिहारः तीसरे चरण की 5 सीटों के चुनाव में 28 करोड़पति उम्मीदवार

पप्पू-रंजीता, मुकेश सहनी 11-11 करोड़ की सम्पत्ति के मालिक, 25-30 वर्ष आयुवर्ग के 10 उम्मीदवार

पटना. तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में 23 अप्रैल को बिहार की पांच लोकसभा सीटों के होने वाले मतदान में कुल 82 उम्मीदवारों में 28 करोड़पति हैं. इनमें से तीन 11-11 करोड़ की सम्पत्ति के मालिक हैं. 29 उम्मीदवारों ने आपराधिक मामले की घोषणा की है जिनमें 25 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

बिहार में तीसरे चरण में मधेपुरा, सुपौल, अररिया, खगड़िया और झंझारपुर लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे. बिहार इलेक्शन वॉच एवं एडीआर ने इन सीटों पर उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र के साथ आपराधिक मामले और चल-अचल सम्पत्ति की घोषणा का विश्लेषण कर कहा है.

वीआईपी के अध्यक्ष एवं खगड़िया के उम्मीदवार मुकेश सहनी, जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष एवं मधेपुरा के उम्मीदवार पप्पू यादव और सुपौल में कांग्रेस उम्मीदवार रंजीता रंजन ने 11-11 करोड़ रुपये की चल-अचल सम्पत्ति की घोषणा की है.

तीसरे चरण के चुनाव में जदयू तीन और भाजपा एवं लोजपा एक-एक सीट की दावेदार है. वहीं विपक्षी गठबंधन में राजद तीन और कांग्रेस एवं वीआईपी एक-एक सीट की दावेदार है. मधेपुरा में प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व केन्द्रीय मंत्री शरद यादव मधेपुरा में राजद, राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव जन अधिकार पार्टी और बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेशचंद्र यादव जदयू के उम्मीदवार हैं.

खगड़िया में वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी और लोजपा के चौधरी महबूब अली कैसर के बीच मुख्य मुकाबले के आसार हैं. सुपौल में कांग्रेस की रंजीता रंजन के मुकाबले जदयू के दिलकेश्वर कामत चुनावी जंग में डटे हैं. अररिया में राजद के सरफराज आलम और भाजपा के प्रदीप सिंह के बीच मुख्य मुकाबले के आसार हैंं. झंझारपुर में जदयू के रामप्रीत मंडल और राजद के गुलाब यादव के बीच मुख्य मुकाबला है.

उम्मीदवारों का आपराधिक ब्यौरा

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार जदयू, राजद, कांग्रेस, भाजपा, जन अधिकार पार्टी, वीआईपी सहित कुल 82 उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलों के विश्लेषण के अनुसार 29 के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें 25 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं.

उम्मीदवारों की संपत्ति

अ​ररिया के निर्दलीय उम्मीदवार रामानंद ऋ​​षिदेव के पास मात्र 50 हजार रुपये, सुपौल के जम्मू एवं कश्मीर नेशनल पैंथर पार्टी के भीम कुमार गुप्ता 52 हजार रुपये और खगड़िया सीट के उम्मीदवार प्रियदर्शी दिनकर 3.21 लाख रुपये की चल-अचल सम्पत्ति के मालिक हैं.

राजद और जदयू के 3-3 उम्मीदवार करोड़पति हैं. झंझारपुर के राजद उम्मीदवार गुलाब यादव 9.68 करोड़ रुपये, सुपौल की कांग्रेस उम्मीदवार रंजीता रंजन 11.95 करोड़ रुपये, मधेपुरा के जन अधिकार पार्टी के उम्मीदवार राजेश रंजन भी 11.95 करोड़ रुपये, खगड़िया के वीआईपी के उम्मीदवार मुकेश सहनी करीब 12 करोड़ रुपये और अररिया के राजद उम्मीदवार सरफराज आलम 7.66 करोड़ रुपये की चल-अचल सम्पत्ति के मालिक हैं.

उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता

तीसरे चरण के 31 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं से 12वीं के बीच घोषित की है. 40 उम्मीवारों ने शैक्षणिक योग्यता स्नातक और उससे ज्यादा घोषित की है. 9 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता साक्षर घोषित की है. 10 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट, 24 ग्रेजुएट और 6 ने ग्रेजुएट प्रोफेशनल की शैक्षणिक योग्यता घोषित की है. एक उम्मीदवार ने पांचवीं, 5 उम्मीदवारों ने आठवीं, 13 उम्मीदवार ने 10वीं और 12 उम्मीदवारों ने 12वीं की शैक्षणिक योग्यता घोषित की है.

उम्मीदवारों की आयु

तीसरे चरण के 56 उम्मीदवार ने अपनी आयु 25- 50 वर्ष के बीच घोषित की है. 26 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51-80 वर्ष के बीच घोषित की है. 71- 80 वर्ष आयु के तीन, 61-70 वर्ष आयु के 8 और 51-60 वर्ष आयु के 15 उम्मीदवार हैं. 25-30 वर्ष आयु के 10, 31-40 वर्ष आयु के 24 और 41-50 वर्ष आयु के 22 उम्मीदवार हैं.


https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline
Inline