Sunday , 26 May 2019
Breaking News
एक बार फिर लड़ाकू विमान उड़ा सकते हैं अभिनंदन

एक बार फिर लड़ाकू विमान उड़ा सकते हैं अभिनंदन

मई तक करना होगा इंतजार, आइएएम में कई टेस्ट से होकर गुजरना होगा

नई दिल्‍ली . भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान एक बार फिर से लड़ाकू विमान उड़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें बैंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसीन (आइएएम) की हरी झंडी लेनी होगी. यहां 35 साल के कमांडर को आने वाले हफ्तों में कई टेस्ट से होकर गुजरना होगा. यह बात वायुसेना के दो अधिकारियों ने बताई है.

abhinandan-iam

वर्तमान ने 27 फरवरी को नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराकर सैन्य इतिहास बनाया था. इसके कुछ सेकंड बाद ही उनके मिग-21 बाइसन को एक मिसाइल ने निशाना बना दिया था जिसकी वजह से उन्हें उससे बाहर निकलना पड़ा. विशेषज्ञों का कहना है कि यह पहली बार हुआ है जब एफ-16 को मिग-21 बाइसन ने मार गिराया हो क्योंकि दोनों की जनरेशन अलग है.

एक अंग्रेजी दैनिक में छपी रिपोर्ट के अनुसार अभिनंदन को वीर चक्र मिल सकता है. यह तीसरा सबसे बड़ा गैलेंट्री अवॉर्ड है. हवा में डॉगफाइट उस समय हुई थी जब एक दिन पहले ही भारतीय मिराज-2000 ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी संगठनों को निशाना बनाकर उसे नेस्तानाबूत कर दिया था. यह कार्रवाई पुलवामा आतंकी हमले के बाद की गई थी. 14 फरवरी को हुए हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे.

वर्तमान पिछले हफ्ते दिल्ली में वायुसेना केंद्रीय चिकित्सा प्रतिष्ठान में थे. यह वही स्थान है जहां एक मार्च को पाकिस्तान से स्वदेश वापसी पर उन्हें लाया गया था. इस चिकित्सा प्रतिष्ठान में एयक्रू को फ्लाइंग फिटनेस के आकलन के लिए लाया जाता है. सैन्य अस्पताल के डॉक्टर भी इस चिकित्सा मूल्यांकन और इलाज में शामिल होते हैं.

अभिनंदन के स्पाइन (मेरुदंड) और रीढ़ में चोट के निशान थे. एक अधिकारी ने कहा, इस तरह के मामलों में विशेषज्ञ आमतौर पर किसी पायलट को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी देने से पहले उसके स्वास्थ्य का 12 हफ्तों तक आकलन करते हैं. इसलिए हमें अभिनंदन के बारे में मई के अंत तक पता चल जाएगा. यदि उसका वर्तमान स्वास्थ्य और अधिकारी की वापस लौटने की इच्छा को देखा जाए तो वह जल्द ही कॉकपिट में नजर आएंगे.

दूसरे अधिकारी ने कहा कि वर्तमान श्रीनगर स्थित यूनिट लौट गए हैं. यह वायुसेना की 51 नंबर की स्कवाड्रन है जिसे कि स्वोर्ड आर्म्स के नाम से जाना जाता है. मार्च में वर्तमान ने चार हफ्तों की चिकित्सा छुट्टी ली थी और पूरी तरह से आराम किया था.



https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline
Inline