Sunday , 26 May 2019
Breaking News
शीतल पेय की प्रति व्यक्ति सालाना खपत 2021 तक भारत में 84 बोतल पहुंचने की उम्मीद

शीतल पेय की प्रति व्यक्ति सालाना खपत 2021 तक भारत में 84 बोतल पहुंचने की उम्मीद

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (उदयपुर किरण).देश में शीतल पेय की खपत 2021 तक बढ़ने का अनुमान जताया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2021 तक शीतल पेय की सालाना प्रति व्यक्ति खपत 84 बोतल तक पहुंचने की उम्मीद है.

दुनिया की सबसे बड़ी शीतल पेय बनाने वाली अमेरिकी कंपनी पेप्सिको इंडिया के बॉटलिंग पार्टनर वरुण बेवरेजेस लिमिटेड (वीबीएल) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत में एक व्यक्ति सालाना औसतन 44 बोतल कोल्ड ड्रिंक पीता था. इसके 2021 तक बढ़कर 84 बोतल पर पहुंचे की संभावना है.

वीबीएल ने शुक्रवार को जारी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि शीतल पेय उद्योग में सभी श्रेणियों खासकर जूस और बोतलबंद पानी में व्यापक वृद्धि होगी. जूस और बोतलबंद पानी की कम पहुंच, मध्यम वर्ग के लोगों की संख्या बढ़ाने, किफायती और शहरीकरण के बढ़ने और ग्रामीण विद्युतीकरण जैसे कारक सॉफ्ट ड्रिंक उद्योग की वृद्धि में अह्म होंगे.

वीबीएल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कार्बोनेट्स ड्रिंक के अंदर, गैर-कोला कार्बोनेट्स विशेषकर लेमन आधारित ड्रिंक के ज्यादा तेजी से बढ़ने के आसार हैं. भारत में पेप्सिको की बिक्री में कार्बोनेट बेवरेज की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है.”कंपनी ने कहा, “लोगों के बीच पानी से होने वाली बीमारियों को लेकर जागरुकता आने और शहरी क्षेत्रों में पीने के पानी की किल्लत होने से बोतल बंद पानी में मजबूत वृद्धि के संकेत हैं.

शीतल पेय की अमेरिका में प्रति व्यक्ति सालाना खपत भारत से कई गुना अधिक है. यहां प्रति व्यक्ति खपत 1,496 बोतल है. वहीं अमेरिका के पड़ोसी देश में मेक्सिको में प्रति व्यक्ति खपत 1,489 बोतल, जर्मनी में 1,221 बोतल और ब्राजील जैसे विकासशील देश में खपत 537 बोतल है.


https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline
Inline