Monday , 20 May 2019
Breaking News
JNU में आज से करें अप्लाई

JNU में आज से करें अप्लाई

Admission process starts in JNU

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में 15 मार्च से एडमिशन शुरू होंगे. एकेडेमिक सेशन 2019-20 के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम के लिए 15 अप्रैल तक अप्लाई कर सकेंगे.

एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम 27 मई से शुरु होंगे. इन एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी.

एडमिशन के लिए ई-प्रोस्पेक्टस भी अपलोड किए गए हैं. यूनिवर्सिटी के लिए 3383 सीटों के लिए एडमिशन होंगे. इनमें 1043 सीटें एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम की हैं. 127 शहरों में एंट्रेंस एग्जाम होंगे, जो कि पिछले सालों से ढाई गुना अधिक है.

यब पहला मौका होगा जब जेएनयू में एंट्रेंस एग्जाम मई में होगा. पहले एंट्रेस एग्जाम दिसंबर में होता था. एग्जाम आनलाइन मोड यानी कंप्यूटर आधारित होगा.

जेएनयू के एडमिशन डायरेक्टर ने बताया कि ऑनलाइन एग्जाम होने से एडमिशन प्रोसिजर ट्रांसपेरेंट होगा. कंप्यूटर पर होने वाले एग्जाम के बाद एनटीए आंसर की अपलोड करेगा.

आंसर की अपलोड होने के बाद स्टूडेंट्स अपने आंसर मिला सकेंगे. एनटीए स्टूडेंट्स की मदद के लिए टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर भी बनाएगा, जहां स्टूडेंट्स जाकर प्रैक्टिस कर सकेंगे.

फॉर्म में कर सकते हैं सुधार

फॉर्म भरने में अगर कोई गलती हो गई है तो अधिक घबराने की जरूरत नहीं है. फॉर्म भरने के बाद 17 अप्रैल से 19 अप्रैल तीन दिनों तक फॉर्म में बदलाव भी किए जा सकते हैं.

एडमिट कार्ड 22 अप्रैल से एनटीए की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. 27, 28, 29 और 30 मई को एंट्रेंस एग्जाम होंगे. इसके बाद आंसर की अपलोड किया जाएगा.

10 जून को एमफिल और पीएचडी के रिजल्ट का ऐलान होगा. 26 जून से लेकर 3 जुलाई तक वाइवा होगा. जिन प्रोग्राम में वाइवा नहीं है, उनकी मेरिट लिस्ट 18 जून तक जारी हो जाएगी.

जिन प्रोग्राम में वाइवा हैं, उनकी मेरिट लिस्ट 8 जुलाई तक जारी होगी. बीए ऑनर्स प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन 10 जुलाई को होंगे.

एमए, एमएससी और एमसीए के लिए 11, 12, 13 जुलाई को रजिस्ट्रेशन होंगे. एमफिल, पीएचडी, एमटेक, मास्टर्स-पब्लिक हेल्थ और पीजी डिप्लोमा के लिए 15, 16 और 17 जुलाई को रजिस्ट्रेशन होंगे.


http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline
Inline