Wednesday , 20 March 2019
Breaking News
शेड्यूल बदला, सिर्फ पांच दिन होगी जेईई मेन परीक्षा 

शेड्यूल बदला, सिर्फ पांच दिन होगी जेईई मेन परीक्षा 

    लोकसभा चुनाव को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अप्रैल में होनेवाले जेईई मेन का शेड्यूल बदल दिया है. पहले यह परीक्षा 7 से 20 अप्रैल तक अलग-अलग पालियों में होनी थी. एनटीए ने इसे पांच दिनों तक कर दिया है. अब परीक्षा 7 अप्रैल को शुरू होगी तथा 8, 9, 10 व 12 अप्रैल को अलग-अलग पालियों में होगी. पूरी परीक्षा पांच दिनों में संपन्न करा दी जाएगी. 7 अप्रैल को पेपर 2 यानी बी आर्किटेक्ट, बी प्लानिंग की परीक्षा होगी. 8, 9, 10 व 12 अप्रैल को पेपर 1 यानी बीई व बीटेक की परीक्षा ली जाएगी. लोकसभा चुनाव की तारीख 11, 18, 23 व 29 अप्रैल तय की गई है, इस वजह से एनटीए ने परीक्षा शेड्यूल में बदलाव किया है.

    जेईई अप्रैल 2019 के लिए 20 मार्च से एडमिट कार्ड मिलेगा. जेईई मेन की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेगा. जेईई मेन के लिए इस बार 9.34 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. देशभर में एनटीए की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. अप्रैल की परीक्षा के लिए 7 मार्च तक आवेदन लिया गया था. देशभर के आईआईटी, एनआईटी और अन्य शीर्ष तकनीकी शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है.

    जेईई ने जनवरी में हुई परीक्षा में शामिल छात्रों को भी अप्रैल की परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया था. इस परीक्षा में शामिल होकर वे अपना स्कोर सुधार सकते हैं. अप्रैल की परीक्षा में करीब 7 लाख ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने जनवरी में आयोजित परीक्षा में हिस्सा लिया था. जनवरी की परीक्षा का रिजल्ट पहले ही जारी किया जा चुका है.


    http://udaipurkiran.in/hindi

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    *

    Inline
    if:
    Inline
    if: