Monday , 20 May 2019
Breaking News
आईआईटी-एनआईआई ने शैक्षिक सहयोग के लिए किया समझौता

आईआईटी-एनआईआई ने शैक्षिक सहयोग के लिए किया समझौता

नई दिल्ली, 14 मार्च (उदयपुर किरण). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (एनआईआई) दिल्ली ने सहयोगात्मक अनुसंधान गतिविधियों, संयुक्त पीएच.डी. कार्यक्रमों और छात्रों के आदान-प्रदान के लिए एक शैक्षिक सहयोग कार्यक्रम स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

एमओयू के अनुसार आईआईटी दिल्ली और एनआईआई दिल्ली शिक्षा और अनुसंधान के उद्देश्य के लिए सीमित समय के लिए पारस्परिक आधार, संकाय और छात्रों पर विनिमय के लिए सहमत हुए हैं. दोनों संस्थानों में पंजीकृत अनुसंधान उम्मीदवारों को संयुक्त पर्यवेक्षण के साथ डॉक्टरेट या स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए संयुक्त रूप से निर्देशित किया जाएगा. आईआईटी दिल्ली और एनआईआई दिल्ली एक दूसरे की अनुसंधान सुविधाओं का भी उपयोग करेंगे. आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो वी रामगोपाल राव और एनआईआई दिल्ली के निदेशक अमूल्य के पांडा ने दोनों संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. यह समझौता शुरू में पांच साल के लिए वैध रहेगा और उसके बाद उपयुक्त समीक्षा और समझौते के बाद भी इसे जारी रखा जा सकता है.

एमओयू के तहत आईआईटी दिल्ली और एनआईआई दिल्ली ने बाहरी फंडिंग एजेंसियों को संयुक्त अनुसंधान प्रस्ताव प्रस्तुत करके संयुक्त अनुसंधान करने के लिए सहमति व्यक्त की है. वे संयुक्त और सहयोगी अनुसंधान करने के लिए योजनाएं शुरू करेंगे. आपसी हित के विषयों पर संयुक्त रूप से संगोष्ठियों, सम्मेलनों, कार्यशालाओं और अल्पकालिक सतत शिक्षा कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे. दोनों संस्थान संयुक्त रूप से फंडिंग एजेंसियों (सरकारी और निजी दोनों) द्वारा प्रायोजित अनुसंधान और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रस्ताव रखेंगे और इसमें भाग लेने के लिए एक-दूसरे के संकाय को आमंत्रित करेंगे.

समझौता ज्ञापन के अनुसार, दोनों संस्थान अपनी ओर से कार्यक्रम के समन्वय के लिए अपने शिक्षण व अनुसंधान संकाय के एक सदस्य को नियुक्त करेंगे. समन्वयक समय-समय पर दोनों संस्थानों के बीच सहयोग को मजबूत करने के तरीकों की समीक्षा और पहचान करेगा.


http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline
Inline