Sunday , 20 January 2019
Breaking News
एनटीए ने जेईई-मेन की ‘आंसर की’ व प्रश्नपत्र जारी किया

एनटीए ने जेईई-मेन की ‘आंसर की’ व प्रश्नपत्र जारी किया

कोटा, 14 जनवरी (उदयपुर किरण). नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार 14 जनवरी को जेईई-मेन,2019 की रिस्पांस शीट (आंसर की) एवं प्रश्नपत्र जारी कर दिये. इस चरण की परीक्षा में 9,41,117 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए. सबसे बडी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 8 से 12 जनवरी तक देश के 258 शहरों के 464 परीक्षा केंद्रों पर एवं 9 अन्य देशों के सेंटर्स पर कम्प्यूटर बेस्ड मोड में हुई. पहली बार केवल ऑनलाइन मोड में परीक्षा होने से परीक्षार्थियों को पेपर-1 व पेपर-2 नहीं मिल सके. जिससे वे अपने स्कोर का आंकलन नहीं लगा सके.

अब एनटीए एवं जेईई-मेन वेबसाइट पर आंसर की व पेपर मिल जाने से रिजल्ट से पहले उनको वास्तविक स्कोर का पता चल सकेगा. परीक्षार्थी रिस्पांस शीट व प्रश्नपत्र को डाउनलोड कर लें क्योंकि ये 14 से 17 जनवरी शाम 5 बजे तक जेईई-मेन की अधिकृत वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर उपलब्ध रहेंगे.

1 हजार रुपये शुल्क के साथ आपत्ति दर्ज करवाएं –

एनटीए ने स्पष्ट किया कि पेपर-1 व पेपर-2 के मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन का मूल्यांकन फाइनल ‘आंसर की’ के आधार पर किया जाएगा. यदि परीक्षार्थी अपने रिकॉर्डेड आंसर से संतुष्ट नहीं है तो वह प्रत्येक प्रश्न के लिए 1000 रू शुल्क देकर ऑनलाइन आवेदन से अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं. यह आपत्ति उसे 18 जनवरी तक ऑनलाइन दर्ज करानी होगी. इसके बाद एनटीए द्वारा फाइनल रिस्पांस शीट जारी कर दी जाएगी.

रिजल्ट 31 जनवरी को-

एनटीए द्वारा प्राप्त आपत्तियों का समाधान करके 31 जनवरी को जेईई-मेन,2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. जेईई-मेन की दूसरी परीक्षा इस वर्ष अप्रैल में होगी, जिसकी अधिकृत सूचना फरवरी में जारी कर दी जाएगी.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*