Sunday , 20 January 2019
Breaking News
मकर संक्रांति पर और बढ़ा तापमान

मकर संक्रांति पर और बढ़ा तापमान

कोलकाता, 14 जनवरी (उदयपुर किरण). मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मकर संक्रांति यानी सोमवार को कोलकाता समेत राज्य भर के तापमान में कमोबेश एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सोमवार को अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कोलकाता का न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य है. इस बारे में अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उपनिदेशक संजीव बनर्जी ने बताया कि 24 घंटे के अंदर कोलकाता के तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. रविवार को यहां का न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस पर था जो सामान्य से एक डिग्री कम था.

कोलकाता के अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आसनसोल का न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस, बुगाती का 13 डिग्री सेल्सियस, बांकुड़ा का न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस, उत्तर 24 परगना के बैरकपुर का 11.1 डिग्री सेल्सियस, मुर्शिदाबाद के बरहमपुर का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और बर्दवान में 13.5 डिग्री सेल्सियस पर है‌ जो सामान्य से केवल 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. इन क्षेत्रों के अलावा दक्षिण 24 परगना के कैनिंग में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस, कोंटाई में 10.5 डिग्री सेल्सियस, कूचबिहार में 6.9 डिग्री सेल्सियस और राज्य की सबसे ठंडी जगह मारे जाने वाली दार्जिलिंग में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस पर है. इसके अलावा दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर का न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस, सैलानियों के बीच बेहद पसंदीदा रहे पश्चिम मेदिनीपुर का समुद्र तट दीघा का न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस और हल्दिया में 14.6 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम स्तर पर तापमान है़.

इसके अलावा जलपाईगुड़ी का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस, कलाइकुंडा का न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस, कालिमपोंग का 7.5 डिग्री सेल्सियस, कोलकाता से सटे दमदम का 13.6 डिग्री सेल्सियस और नदिया जिले के कृष्णनगर में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस पर है. इसके अलावा मालदा जिले का तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस‌, मेदनीपुर का न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस, पानागढ़ का 11.2 डिग्री सेल्सियस, पुरुलिया का 6.7 डिग्री सेल्सियस, बीरभूम जिले के श्रीनिकेतन का 11.4 डिग्री सेल्सियस, हावड़ा जिले के उलूबेरिया का न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस और हुगली जिले में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस पर है जो रविवार की तुलना में ज्यादा है.

मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उपनिदेशक संजीव बनर्जी ने बताया कि अब आज से ठंड लगभग पूरी तरह से खत्म हो गई है और एक या दो दिन तापमान में थोड़ी बहुत गिरावट दर्ज की जाएगी लेकिन उसके बाद लगातार बढ़ने लगेगा.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*