Sunday , 20 January 2019
Breaking News
छत्तीसगढ़ के कलाकारों की रची धार्मिक झांकियों का मिलेगा दिव्य दर्शन

छत्तीसगढ़ के कलाकारों की रची धार्मिक झांकियों का मिलेगा दिव्य दर्शन

कुम्भ नगरी (प्रयागराज), 14 जनवरी (उदयपुर किरण). कुम्भ क्षेत्र में मकर संक्रांति पर्व (15 जनवरी) से चलित देवी देवताओं की झांकियों का दिव्य दर्शन मिलेगा. प्रयागराज के दण्डी स्वामी के निर्देशन में छत्तीसगढ़ से आए कलाकारों ने भव्य झांकियों की रचना की है. कुम्भ मेला क्षेत्र के तुलसी मार्ग पर सेक्टर 14 में छत्तीसगढ़ के कलाकारों ने देवी देवताओं की चलित दिव्य झांकियां सजायी है. इसके लिए भव्य पंडाल बनाया गया है. पंडाल के बाहर प्रभु श्रीराम, भगवान हनुमान और भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन मिलेंगे.

पंडाल के भीतर अलग-अलग झांकियों में नाग लोक, कालिया मर्दन, प्रथम पूज्य गणेश, गरुण द्वारा नागधारा मर्दन, मतवाले शिव, विराट अवतार, नरसिंह अवतार, श्रीकृष्ण की लीला का दर्शन किया जा सकेगा. छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले से पधारे कलाकार प्रकाश वैभव ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि पिछले 15 दिनों से झांकियों को तैयार किया जा रहा था. इन झांकियों को मशीन की मदद से चलाया जाएगा. बताया कि इस दृश्य को देखने मात्र से साक्षात देवी—देवताओं के दिव्य स्वरुप के दर्शन का अहसास होगा.

उन्होंने बताया कि पंडाल को श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए सरल बनाया गया है, इसमें एक ओर से श्रद्धालु आ सकेंगे और दूसरी ओर से निकले की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि दण्डी स्वामी के आशीर्वाद से 15 जनवरी से एक मार्च तक इन झांकियों का संचालन होगा. इस दौरान स्वामी जी भी कुछ दिनों तक यहां आशीर्वाद देने के लिए आएंगे.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*