Saturday , 17 November 2018
Breaking News
मिलावटी खाद्य पदार्थ बिगाड़ रहे हैं लोगों की सेहत

मिलावटी खाद्य पदार्थ बिगाड़ रहे हैं लोगों की सेहत

अजमेर, 02 अक्टूबर (उदयपुर किरण). भले ही राज्य सरकार व चिकित्सा निदेशालय ने जनता की सेहत को लेकर मिलावटियों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई के निर्देश दे रखे हैं किन्तु सरकार व निदेशालय के आदेशों की कोई जमीन पर पालना दिखाई नहीं दे रही है. शुद्ध के लिए युद्ध अभियान भी दम तोड़ता दिखाई दे रहा है.

जानकारी के अनुसार शहर में मिठाई, मावा, खाद्य पदार्थ, मिर्च मसाला, आइसक्रीम व देशी घी आदि खाद्य पदार्थों में मिलावट हो रही है. दुकानों पर जनता को मिलावटी सामान बेचा जा रहा है, लेकिन चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मिलावटियों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. जिससे मिलावटियों की पौबारह हो रही है. इतना ही नहीं, शिकायत के बाद भी चिकित्सा विभाग कार्रवाई के नाम पर सिर्फ औपचारिकता बरत रहा है. चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के चलते आमजन मिलावट की खाद्य वस्तु खाने को मजबूर है, जिसकी चिकित्सा विभाग को कोई परवाह नहीं है. त्योहारी सीजन में भी मिलावट का मावा बेचा जाता है. जिससे मिठाइयां बनती है. आगामी दिनों दीपावली का त्योहार है. इसके बावजूद विभाग सुस्त बना हुआ है.

चिकित्सा विभाग ने देशी घी के लिए नमूने: पिछले दिनों चिकित्सा विभाग ने शिकायत पर शहर के देशी घी बेचने वाले व्यापारियों के छापा मारकर देशी घी के नमूने लिए और जिसकी जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि शहर में असली देशी का दावा करके उसमें मिलावट कर दी जाती है. संपर्क पोर्टल तथा चिकित्सा निदेशालय को शिकायत के बाद अजमेर चिकित्सा विभाग के फूड इंस्पेक्टरों ने देशी घी की दुकानों से सेंपल लिए. हालांकि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही मिलावट का खुलासा हो पाएगा कि देशी घी में मिलावट है या नहीं. बीपीएल पार्टी ने संभागीय आयुक्त से किया अभियान चलाने का आग्रह: शहर में मिलावटी खाद्य वस्तुओं के खिलाफ अभियान चलाने की मांग को लेकर भारतीय पब्लिक लेबर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबूलाल साहू ने संभागीय आयुक्त से मुलाकात की.

Source : http://udaipurkiran.in/hindi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*