Saturday , 17 November 2018
Breaking News
कैंसर के मरीजों में एनीमिया का उपचार अति आवश्यक: डाॅ. घोष

कैंसर के मरीजों में एनीमिया का उपचार अति आवश्यक: डाॅ. घोष

इलाहाबाद, 09 सितम्बर (उदयपुर किरण). एनीमिया अनेक प्रकार की होती है, जिसमें प्रमुख तौर पर आयरन डेफिशिएनसी एनीमिया सर्वाधिक पायी जाती है. कैंसर के मरीजों में एनीमिया का उपचार अति आवश्यक है, क्योंकि उन मरीजों में रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी हो पाना उनके रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा के आधार पर निश्चित किया जाता है.

उक्त बातें डा.राधारानी कैंसर के मरीजों में एनीमिया के इलाज विषय पर रविवार को प्रातः इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन संघ के प्रागंण में वैज्ञानिक संगोष्ठी के दौरान कही. उन्होंने आगे कहा कि एनीमिया का उपचार आयरन युक्त दवाओं से किया जाता है और कैंसर के मरीजो में ब्लड ट्रान्सफ्यूजन की आवश्यकता को कम करता है.

संगोष्ठी की अध्यक्षता एएमए अध्यक्ष डॉ. अनिल शुक्ला ने तथा संचालन सचिव डॉ. त्रिभुवन सिंह और वैज्ञानिक सचिव डा.आशुतोष गुप्ता ने किया. संगोष्ठी में शहर के अधिकांश चिकित्सकों ने भाग लिया डॉ.शार्दूल सिंह, डॉ.आर.के गुप्ता, डॉ. आर.के.एस. चौहान, डॉ. जी.एस सिन्हा, डॉ. जी.एल गुप्ता, डॉ. मोहम्मद हक, डॉ.अनिल अग्रवाल, डॉ. शरद साहू, डॉ. युगान्तर पाण्डेय, डॉ.अनूप चैहान, डॉ.आशुतोष गुप्ता,डॉ. सुभाष वर्मा आदि मौजूद रहे.

Report By Udaipur Kiran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*