Monday , 14 October 2019
Breaking News
12वीं के रिजल्ट से शिक्षा मंत्री गदगद, पुरस्कृत होंगे मेधावी

12वीं के रिजल्ट से शिक्षा मंत्री गदगद, पुरस्कृत होंगे मेधावी

कोलकाता, 27 मई (उदयपुर किरण). इस बार पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक का परीक्षा परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर होने पर राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने खुशी जताई है. उन्होंने परीक्षा पास करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी है. साथ ही टॉप टेन में शामिल सभी 137 छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री के हाथों जल्द ही पुरस्कृत किए जाने की घोषणा की है.

पार्थ चटर्जी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले वर्ष के परिणामों को देखते हुए कोशिश की थी कि राज्य में उत्तीर्ण छात्रों की संख्या और प्रतिशत दोनों बढ़े. इस बार चार फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि प्रश्न पत्र को और अधिक सरल बनाया जाए ताकि छात्रों को परीक्षा देने में सुविधा हो. शिक्षा मंत्री ने इस बात पर भी संतुष्टि जताई कि इस बार सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर रहा है.
हालांकि, जिलों का परिणाम राजधानी कोलकाता से अच्छा होने को लेकर उन्होंने कहा है कि कोलकाता का परिणाम बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी. पार्थ ने कहा कि इस बार टॉप करने वाले दोनों छात्रों को 500 में से 498 नंबर मिले हैं, केवल दो नंबर कम हैं जो अद्भुत है. उन्होंने टॉप टेन में शामिल 137 छात्र-छात्राओं की सराहना की और कहा कि अच्छी बात है कि छात्रों के बीच बेहतर परिणाम करने को लेकर प्रतिद्वंद्विता है. इससे और अधिक बेहतर परिणाम मिलने की संभावना बनती है.
उल्लेखनीय है कि इस बार उच्च माध्यमिक की परीक्षा में 89.25 फीसदी छात्र-छात्रा उत्तीर्ण हुए हैं. पिछले वर्ष यह 83.75 फीसदी था. इस बार 87.44 फीसदी छात्रों और 85.30 फीसदी छात्राओं ने परीक्षा पास की है.

 

https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*