Friday , 18 October 2019
Breaking News

स्मार्टफोन से जल्दी हो जाएंगी बूढ़ी

अगर आप स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल करती हैं तो सावधान हो जाएं। इससे समय से पहले बुढ़ापा आ जाता है। आमतौर पर हम सोचते हैं कि सिर्फ सिगरेट पीने या फिर शराब पीने से ही जल्दी बुढ़ापा आ जाता है पर ऐसा सोचना गलत है। जल्दी बुढ़ापा आने के सामान्य कारणों के बारे में तो हम सभी को पता होगा पर क्या आप जानती हैं बहुत अधिक स्मार्टफोन या फिर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के इस्तेमाल से त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है।
एक ही जगह पर बहुत देर तक बैठे रहने से भी ढ़लती उम्र के लक्षण जल्दी नजर आने लगते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से डीएनए में बदलाव आने लगता है। इससे उम्र से पहले ही बुढ़ापा आने का खतरा बढ़ जाता है।
जो लोग गोरी त्वचा पाने के लिए बहुत अधिक रसायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, उनकी त्वचा भी समय से पहले ही खराब होने लग जाती है।बहुत अधिक तनाव लेने वालों के चेहरे पर भी ढ़लती उम्र के लक्षण वक्त से पहले नजर आने लगते हैं।
बहुत लंबे समय तक, खुली त्वचा के साथ सूरज की रोशनी में रहने से भी त्वचा खराब हो जाती है। ऐसे में झुर्रियों और सनबर्न की शिकायत हो जाती है और त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। बहुत अधिक समय तक स्मार्टफोन अपयोग करने वालों की त्वचा भी समय से पहले ही खराब हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*