Wednesday , 16 October 2019
Breaking News

स्टेम सेल से इलाज महिलाओं को फिर दे सकता है मां बनने का सुख : शोध

महिलाओं के लिए मां बनने का एहसास सबसे खास होता है। किन्हीं कारणों से कुछ महिलाएं इस अनुभूति से दूर हो जाती हैं। इसके लिए सामान्य से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी जिम्मेदार होती है। इसके अलावा एक शोध में पता चला है कि समय से पहले रजोनिवृत्ति से गुजर चुकी महिलाएं स्टेम सेल के इलाज से फिर मां बनने का सुख पा सकती हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि समय पूर्व रजोनिवृत्ति के लक्षणों को पलट देने वाले इस उपचार से महिलाओं के प्राकृतिक तरीके से फिर मां बनने की उम्मीद की जा सकती है। जॉर्जिया स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ अगस्ता के शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए 33 महिलाओं के अंडाशय में मज्जा (बोन मैरो) की मूल कोशिकाएं प्रतिरोपित की।

विशेषज्ञों का कहना है सभी 33 महिलाएं समयपूर्व डिंबग्रंथी की असफलता (पीओएफ) से ग्रस्त थीं। इस इलाज के तकरीबन छह माह बाद सभी महिलाओं के मासिक धर्म सामान्य हो गए थे। शोधकर्ताओं ने उम्मीद जताई कि इस इलाज से असमय रजोनिवृत्ति से गुजरने वाली महिलाओं का उपचार किया जा सकेगा। इसके साथ ही यह हॉर्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का भी विकल्प हो सकता है।

प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर प्रोस्पर इबोइली ने कहा कि 40 साल से कम उम्र की महिलाओं में पीओएफ एक गंभीर अवस्था है। इसके कारण कई महिलाएं नि:संतान रह जाती हैं। प्रोस्पर ने कहा कि दोबारा मां बनने की चाहत रखने वाली पीओएफ की मरीजों के लिए अंतिम विकल्प कृत्रिम गर्भाधान ही रह जाता है।

शोध के दौरान स्टेम सेल का उपचार लेने वाली महिलाओं के ऑस्ट्रोजेन स्तर में इजाफा हुआ और छह माह बादनका मासिक धर्म भी सामान्य हो गया। इस शोधपत्र को कैलिफोर्निया स्थित सैन डियागो में सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव इनवेस्टिगेशन में अगले हफ्ते पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*