Monday , 16 September 2019
Breaking News
ये खाकर करें Periods Pain को खत्म

ये खाकर करें Periods Pain को खत्म

हर महीने महिलाओं को पीरियड्स के पेन से गुजरना पड़ता है. किसी महिला को पेन ज्यादा होता है तो किसी को कम.

पीरियड्स आने से पहले और इस दौरान कई तकलीफों का सामना महिलाओं को करना पड़ता है. इन तकलीफों को सिर्फ महसूस ही किया जा सकता है.

हर महीने के इस खास समय में जरूरी है कि महिलाएं इस बात का ध्यान रखें कि वो क्या खा रही हैं और कैसे खा रही हैं. उनकी डाइट का सीधा असर उनके हेल्थ पर पड़ता है. आइए आपको बताते हैं ऐसे फूड के बारे में जिन्हें आप डाइट में शामिल करके पीरियड पेन से थोड़ा रिलीफ पा सकती हैं.

साबुत अनाज भी लें

ऐसा माना जाता है कि जिस साबुत अनाज को किसी भी तरह से प्रोसेस नहीं किया जाता उसमें सभी तरह के पोषक तत्व बरकरार रहते हैं.

इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो सेरोटोनिन होरोमोन को रिलीज करने में मदद करते हैं. सेरोटोनिन होरोमोन से पीरियड पेन तो खत्म नहीं होता मगर ये अच्छा फील कराने में मदद करते हैं.

भरपूर आयरन लें

अपनी डाइट में आयरन को भी शामिल करें. पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को भूख कम लगने की शिकायत होती है. ब्लीडिंग के कारण बॉडी में से आयरन की कमी भी हो जाती है. कोशिश करें की अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. इनसे बॉडी को सभी न्यूट्रीएंट्स के साथ ही विटामिन के भी मिलता है.

इस दौरान सैलमन और टूना जैसी मछलियों को भी डाइट में शामिल करें. इनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इन्हें खाने से पीरियड्स में मसल्स में खिंचाव और पेन से काफी रिलीफ मिलता है.

मीठा भी खाएं

इस दौरान कई बार मीठा खाने का भी मन होता है. ऐसे में आप चॉकलेट या केक की तरफ आकर्षित हो सकती हैं. आप चॉकलेट और केक की जगह फ्रूट्स भी खा सकती हैं. इसमें शुगर, विटामिन और मैंगनीज भी भरपूर मात्रा में होते हैं.

https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News