Wednesday , 16 October 2019
Breaking News

बदलते मौसम में रखें सेहत का ख्याल

सर्दी का मौसम अब जाने को है, इसी के साथ वातावरण में भी पूरी तरह से बदलाव आना शुरू हो गया है। जहां दिन में गर्मी तो रात को सर्दी महसुस होती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर होने पर शरीर अपने को इस अनुसार आसानी से ढाल नहीं पाता। ऐसा बदलता मौसम किसी को भी बीमार कर सकता है। ऐसे में खान-पान या फिर गर्म कपड़े पहनने को लेकर की गई लापरवाही की असर सीधा सेहत पर पड़ता है। जिसकी वजह से वायरल बुखार, गले में दर्द,खांसी,जुकाम,बदन दर्द आदि जैसी और भी कई परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में अपना ख्याल रखना बहुत जरूरी है, ताकि मौसम की वजह से होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों से बचा जा सके।
भरपूर पानी पीयें
सर्दी हो या गर्मी शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है। इसके लिए भरपूर पानी का सेवन जरूर करें। गुनगुने पानी का सेवन पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है। खाना खाने के एक घंटा पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। ठंड़ा पानी से गला ज्यादा खराब हो सकता है।
सब्जियों के साथ-साथ अपने आहार में आंवला, ब्रह्मी, तुलसी,एलोवीरा,अदरक,इलायची,अजवाइन,सौंफ आदि भी शामिल करें यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इससे शरीर को उर्जा मिलेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होगी।
मसालेदार, तली हुई चीजें इस समय न खाएं
इस समय ठंड़ी चीजें जैसे आइसक्रीम,कोल्ड ड्रिंक,खट्टी-मसालेदार, तली हुई चीजें न खाएं। इस मौसम में हैल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां,घर का बना खाना,सूप,फाइबर युक्त आहार और फल खाने से आप स्वस्थ रहेंगे।
बच्चों का रखें खास ख्याल
वहीं छोटे बच्चे मौसम में बदलाव आने के कारण बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। इनका खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। कई बार तो इससे बच्चों को डायरिया होने की दिक्कत आ सकती है। ऐसे में उन्हें अच्छा आहार दें। बाजार की बनी चीजें न खिलाएं। समय-समय पर उन्हें पेय पदार्थ दें ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।
जाती हुई सर्दी को हल्के में लेने से परेशानी बढ़ सकती है। थोड़ी सी गर्मी महसूस होने पर हॉफ स्लीव्स कपडे पहनने की गलती न करें। फुल स्लीव कपड़ें पहनें, इससे आप बीमार होने से बच सकते हैं। जेकेट या ज्यादा हैवी कपड़े पहनने का मन नहीं है तो स्वेटर जरूर पहनें। इससे सर्दी और जुकाम से बचाव रहेगा। इसके साथ ही अपने आस-पास सफाई रखें, धूल-मिट्टी और गंदगी के कारण एलर्जी होने का डर रहता है जिसके कारण आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*