Wednesday , 16 October 2019
Breaking News
न करें सुबह का नाश्ता छोड़ने की गलती, हो सकते हैं गंभीर परिणाम

न करें सुबह का नाश्ता छोड़ने की गलती, हो सकते हैं गंभीर परिणाम

लंदन। सुबह-सुबह की भागदौड़ में हममें से कई लोग अक्सर नाश्ते नहीं कर पाते हैं। हालांकि कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो बिना किसी वजह के सुबह नाश्ता नहीं करते हैं, जबकि दुनियाभर पोषण विशेषज्ञ सुबह के नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार बताते हैं। उनके मुताबिक किसी भी कारण से सुबह नाश्ता नहीं करना भविष्य में कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। पोषण से भरपूर नाश्ता करने से शरीर का ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहता है और तनाव भी घटता है। न्यूट्रिशन विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह का नाश्ता प्रोटीन के पोषण वाला होना चाहिए। इसके साथ ही अनाज, दूध, नट्स, पोहा, इडली, दलिया, उपमा या अंडे भी बेहरीन विकल्प हो सकते हैं। यह चीजें दिन भर शरीर को ऊर्जावान बनाए रखती हैं। नाश्ता नहीं करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है
सुबह नाश्ता नहीं करने वालों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध के मुताबिक सुबह नाश्ता नहीं करने से शरीर में इनसुलिन के प्रति गंभीर प्रतिरोध उत्पन्न हो जाता है।
वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है
कई शोध में यह बात साबित हुई है कि जो लोग अच्छे से सुबह का नाश्ता करते हैं उन्हें वजन संबंधी समस्या नहीं होती है। अगर आप सुबह का नाश्ता छोड़ते हैं, तो दोपहर के खाने में अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करेंगे। यह आपको मोटापे की वजह बन सकता है।
हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा
पोषण से भरपूर सेहतमंद नाश्ता करने वालों से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कोसों दूर रहता है। सुबह नाश्ता नहीं करने से हाईपरटेंशन और ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।
संज्ञान संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं
अमेरिकन डाइटिक एसोसिएशन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक सुबह नाश्तर करने से संज्ञान संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। सुबह पोषण युक्त आहार लेने से मस्तिष्क बेहतर ढंग से काम करता है और इससे उसकी याद्दाश्त और तर्कक्षमता कायम रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*