Sunday , 21 July 2019
Breaking News
जैव रसायन उत्पादों की विदेशों में मांग पूरा कर किसान दोगुना करें आय : कृषि राज्यमंत्री

जैव रसायन उत्पादों की विदेशों में मांग पूरा कर किसान दोगुना करें आय : कृषि राज्यमंत्री

कानपुर, 18 जून (उदयपुर किरण). किसानों की आय दोगुना करने के लिए केन्द्र की मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कई काम कर रहे हैं. इसका लाभ किसानों को 2022 तक दिखने लगेगा. विदेशों में किसानों को जैव रसायन (आर्गेनिक उत्पाद) की मांग को देखते हुए पैदावार करनी चाहिए. कृषि क्षेत्र से जुड़े युवा अपनी पैदावार की जानकारियों इंटरनेट के माध्यम से जुटाये और खुद ही मार्केटिंग भी करें तो इसका भी लाभ उन्हें ही मिलेगा. यह बात मंगलवार को जनपद के राष्ट्रीय शर्करा संस्थान (एनएसआई) आए सूबे के कृषि राज्यमंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह ने सेमिनार के दौरान कही.
उन्होंने बताया कि किसानों को जैव रसायन (आर्गेनिक उत्पाद) की फसलों व उनके उत्पाद के बारे में कृषि विभाग के अफसर जानकारी देंगे और उनकी मार्केटिंग में मद्द भी करेंगे. किसानों को खुद मार्केटिंग करने का लाभ भी उनकी आय दोगुनी के रुप में मिलेगी. इसलिए प्रदेश के किसानों को विदेशों में मांग के अनुसार आर्गेनिक उत्पादों की पैदावार अधिक से अधिक करना चाहिए.
मंत्री ने किसानों को खेती में गोबर से तैयार खाद व गोमूत्र के उपयोग पर बल दिया. उन्होंने कहा कि इससे खेतों की उवर्रक क्षमता बनी रहती है और फसल अच्छी होती है. आर्गेनिक फसलों व खेतों की उवर्रक क्षमता की जानकारियों के लिए किसानों को कृषि विभाग से प्राप्त करनी चाहिए. इसके अलावा समय समय पर अपनी समस्याओं को लेकर विभागीय अफसरों के पास जाकर बताना चाहिए. ताकि अफसर उनकी आय दोगुनी व फसल बेहतर होने की जानकारी दे सके. सेमिनार में शर्करा संस्थान के निदेशक प्रोफेसर नरेंद्र मोहन सहित कृषि विभाग के अफसर व किसान भी मौजूद रहे.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News