Sunday , 21 July 2019
Breaking News
गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचने की एडवाइजरी जारी

गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचने की एडवाइजरी जारी

हिसार, 31 मई (उदयपुर किरण). हरियाणा के हिसार क्षेत्र में गर्मी का असर काफी अधिक रहता है. इस क्षेत्र में गर्मी के असर को देखते हुए शुक्रवार को उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने जिलावासियों से अपील किया है कि वे हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जरूरी बचाव तरीके व सावधानियां बरतें. उन्होंने कहा कि हीट वेव की स्थिति के परिणामस्वरूप शारीरिक तनाव हो सकता है, जिससे मृत्यु भी हो सकती है. हीट वेव के  प्रभाव को कम करने और हीट स्ट्रोक के कारण गंभीर बीमारी या मृत्यु से बचाव के लिए जरूरी तरीकें अपनाएं.

क्या करें-

रेडियो सुनें, टीवी देखें, स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान के लिए समाचार पत्र पढ़ें कि अपने क्षेत्र में गर्मी की तीव्र्रता कितनी है. प्यास न होने पर भी पर्याप्त पानी पीएं. हल्के रंग के ढीले और छिद्रपूर्ण सूती कपड़े पहनें. धूप में निकलते समय काला चश्मा, छाता, पगड़ी, दुपट्टा, टोपी, जूते या चप्पल पहनें. यात्रा करते समय अपने साथ पानी लेकर चलें. यदि आप बाहर काम करते हैं तो एक टोपी या एक छतरी और अपने सिर, गर्दन, चेहरे के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें. घर में बने पेय जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं.

कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, दौरे जैसे हीट स्ट्रोक, हीट रैश के संकेतों को पहचानें. यदि आप बेहोश या बीमार महसूस करते हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी दें. अपने घर को ठंडा रखें. धूप से बचने के लिए दिन के दौरान पर्दे, शटर का उपयोग करें पर रात में खिड़कियां खुली रखें. पंखे का प्रयोग करें, कपड़ों को नम करें और ठंडे पानी से नहाएं. कार्य स्थल के पास ठंडा पेयजल उपलब्ध रखें. श्रमिक सीधी धूप से बचने के लिए जरूरी सावधानी बरतें. कार्य के लिए दिन के कम तापमान वाले समय का चयन करें. बाहरी गतिविधियां कम करें. गर्भवती महिलाओं और श्रमिकों को गर्मी से बचाव पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए.

क्या न करें :

बच्चों और पालतू जानवरों को अकेला ना छोड़ें. धूप में बाहर जाने से बचें, खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच. गहरे, भारी या तंग कपड़े पहनने से बचें. बाहरी तापमान अधिक होने पर कठोर मेहनत वाली गतिविधियों से बचें. अधिक गर्मी के समय खाना पकाने से बचें. खाना पकाने के क्षेत्र को पूरी तरह से हवादार बनाएं जिसके लिए दरवाजे और खिड़कियां खोलें. शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय पीने से बचें जो शरीर को निर्जलित करते हैं. उच्च प्रोटीन वाले तथा बासी भोजन न करें.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News