Sunday , 21 July 2019
Breaking News
गर्मी के दिनों में घर से बाहर केरी का पना एवं शर्बत पीकर निकलें

गर्मी के दिनों में घर से बाहर केरी का पना एवं शर्बत पीकर निकलें

शिवपुरी/ ग्वालियर, 04 जून (उदयपुर किरण). प्रदेश इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. जून माह में सूरज की लपटे आग उगल रही है. लू की चपेट में आकर लोग बिमार पड़ रहे है जिससे अस्पतालों में मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है. धूप और गर्मी से बचने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने जनता से सावधानी बरतने की अपील की है.
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने जनसमुदाय से भीषण गर्मी एवं लू के प्रकोप से बचने के लिए घर से ग्लूकोज का घोल, कैरी का पना अथवा शर्बत या 3-4 गिलास पानी पीकर बाहर निकले की अपील की है. साथ ही खाली पेट न निकले की हिदायत दी है. उन्होंने भीषण गर्मी एवं लू के प्रकोप को देखते हुए बचाव हेतु धूप में बाहर निकलते समय सफेद या हल्के रंग के ढीले कपडे पहनने की सलाह दी है. साथ ही कहा कि घर से बाहर जाते समय रंगीन चश्में या छत्री का उपयोग करें. पानी अधिक से अधिक पीते रहें. बासी भोजन का सेवन न करें. तबियत खराब होने पर झोलाछाप चिकित्सकों से इलाज बिल्कुल ना करायें. धूप में खडे होकर व्यायाम एवं महनत का कार्य नहीं करें. भीड वाले इलाके, रेल एवं बस में यात्रा गर्मी के मौसम में अतिआवश्यक होने पर ही करें. धूप में निकलते समय गर्दन के पीछे का भाग, कान, सिर को तौलिया, साफी से ढंक कर रखें. लू लगने पर शरीर का तापमान बढना, चक्कर आना, घबराहट होना, कमजोरी आना, अधिक प्यास लगना एवं सिर में दर्द होना जैसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत ठंडी जगह पर जाकर आराम करें. तलवों में लौकी के कश की मालिश करें, बर्फ की पट्टी रखें.

शासकीय कार्यालयों में भी रखे जायेंगे सकोरे

तापमान बढऩे के साथ ही गर्मी का प्रकोप भी बढ़ रहा है. कभी हमारे घरों एवं आसपास के क्षेत्र में चहचहाने वाले पक्षी अब विलुप्त होते जा रहे हैं. पक्षियों की चहचहाहट को बरकरार रहे और गर्मी में पक्षी अपनी प्यास बुझा सके. इसके लिए सभी शासकीय कार्यालयों में एवं अन्य शासकीय परिसरों में भी सकोरे रखे जा रहे हैं. कलेक्टर अनुराग चौधरी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सभी अपने अपने कार्यालय परिसरों में पक्षियों के पानी पीने के लिए सकोरे रखें. और सभी ग्राम  पंचायतों, रेस्ट  हाउस सहित अन्य शासकीय परिसरों में भी सकोरे रखे जायें.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News