Wednesday , 21 August 2019
Breaking News
किसानों के लिए अच्छी खबर, इस मानसून देश में जमकर होगी बारिश-IMD

किसानों के लिए अच्छी खबर, इस मानसून देश में जमकर होगी बारिश-IMD

नई दिल्‍ली. किसानों के लिए अच्‍छी खबर है. इस साल देश में मनसून अनके लिए अनुकूल रहेगा और जमकर बारिश होनी की उम्‍मीद जताई गई है. बता दें कि ये जानकारी भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से अधिकाररी तौर पर दी गई है. मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल के जे रमेश ने सोमवार को  कहा कि इस बार दक्षिण-पश्चिम का मानसून सामान्य रहेगा.

खाद्य उत्पादन के नजरिए से अच्‍छा रहेगा मानसून

रमेश ने बताया कि इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून का सीजन खाद्य उत्पादन के नजरिए से किसानों के लिए अच्‍छा रहेगा. ये  पूछे जाने पर कि क्‍या इस बार अल-नीनो का प्रभाव कैसा रहेगा. उन्‍होंने कहा कि अल-नीनो का प्रभाव अगर होगा तो भी है तो बहुत ही कम होगा. इसके अलावा उन्‍होंने बताया कि इस बार अल-नीनो मजबूत नहीं रहेगा.

सरकार ने भी जताई बेतर मानसून की उम्‍मीद

वहीं, पृथ्वी और विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन नायर ने कहा कि भारत में साल 2019 में मानसून तकरीबन सामान्य रहने वाला है. क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून के लगभग सामान्य रहने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि इस बार मानसून लंबी अवधि का औसत 96 फीसदी रहने की उम्मीद है, जिससे देशभर में करीब 89 सेंटीमीटर बारिश होगी.

निजी एजेंसी ने लगाया था कम बारिश का अनुमान

गौरतलब है कि पिछले दिनों मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली  एक निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा था कि इस साल मानसून में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. एजेंसी ने अपने अनुमान में  बताया था कि मॉनसून के दीर्घकालिक औसत (एलपीए) का 93 फीसदी रहने की संभावना है. उल्‍लेखनीय है कि 1951 से 2000 के बीच हुई कुल बारिश के औसत को एलपीए कहा जाता है और यह 89 सेमी है.


https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News