Friday , 18 October 2019
Breaking News

किडनी रोगों से बचाव के लिए शाकाहारी भोजन अपनाएं: डाॅ मुखिया


उदयपुर। गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल द्वारा होटल अमंत्रा में सीएमई आयोजित की गई। सीएमई के मुख्य वक्ता नेफ्रोलोजिस्ट डाॅ गुलशन कुमार मुखिया ने ‘क्लीनिकल न्यूट्रिशन फाॅर रीनल पेशेन्ट’ पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। इस सीएमई में जिले के कई हाॅस्पिटल से डायटिशियन ने भाग लिया था।

डाॅ मुखिया ने बताया कि जिन रोगियों को किडनी संबंधित परेशानी होती है उन्हें पूरे दिन भर में 0.8 ग्राम ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। और साथ ही ऐसे मरीज जिनका रक्तचाप बढ़ा हुआ है और शरीर में सूजन हो उन्हें 4 ग्राम से कम नमक एवं 1.5 से 2 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि यदि किडनी संबंधित बीमारियों से दूर रहना है तो पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन और मांसाहारी भोजन का वर्जन नहीं करना चाहिए। एवं नमक का सेवन भी कम करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि जिन रोगियों को मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमारियां है उन्हें अपना नियमित उपचार कराना चाहिए। साथ ही दोनों बीमारियों को दवाइयों द्वारा नियंत्रित रखना चाहिए। किडनी रोगियों का इलाज एवं किडनी संबंधित रोगों से बचने के लिए खान-पान का बड़ा योगदान होता है। डाॅ मुखिया ने किडनी रोगों से बचाव के लिए शाकाहारी भोजन एवं फाइबर युक्त खाना-फल खाने की सलाह भी दी।

The post किडनी रोगों से बचाव के लिए शाकाहारी भोजन अपनाएं: डाॅ मुखिया appeared first on .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*