Sunday , 21 July 2019
Breaking News
कारोबार प्रतिस्‍पर्धा रैकिंग में भारत 43वें स्थान पर, सिंगापुर ने अमेरिका से छीना नंबर वन का ताज

कारोबार प्रतिस्‍पर्धा रैकिंग में भारत 43वें स्थान पर, सिंगापुर ने अमेरिका से छीना नंबर वन का ताज

नई दिल्‍ली. भारत ने कारोबार प्रतिस्पर्धा के मामले में एक स्थान की छलांग लगाकर 43वें स्थान पर पहुंच गया. वहीं,  सिंगापुर ने अमेरिका को पछाड़ पहले स्थान पर कब्जा कर लिया. एक वैश्विक अध्ययन में इसकी जानकारी मिली है. आईएमडी विश्व प्रतिर्स्पिधता रैंकिंग के अनुसार पिछले साल भारत 44वें और सिंगापुर तीसरे स्थान पर था. जबकि पिछले साल शीर्ष स्‍थान पर रहा अमेरिका इस बार तीसरे स्थान पर  आ गया. वहीं दूसरे स्थान पर हांगकांग रहा.

अर्थशास्‍त्री प्रतिस्‍पर्धा रैंकिंग को मानते हैं महत्‍वपूर्ण्‍  

बता दें कि अर्थशास्त्री प्रतिस्पर्धा रैंकिंग को किसी भी देश की अर्थव्यवस्था की दीर्घकालिक स्थिति के लिए काफी महत्वपूर्ण मानते हैं. इससे कंपनियों को सस्टेनेबल ग्रोथ हासिल करने, रोजगार के अवसर सृजित करने तथा अंतत: नागरिकों के कल्याण को विस्तृत करने में मदद मिलती है. IMD World Competitiveness Rankings की स्थापना साल 1989 में  हुई थी.

एशिया प्रशांत क्षेत्र विश्व का अगुवा बनकर उभरा

आईएमडी विश्व प्रतिर्स्पिधता रैंकिंग के अध्ययन में कहा गया  है कि एशिया प्रशांत क्षेत्र वर्ल्‍ड का अगुवा बनकर उभरा है. इस क्षेत्र की 14 में से 11 अर्थव्यवस्थाएं या तो सुधर रही हैं या पुरानी स्थिति पर टिकी हुई हैं.

कैसे सुधरी भारत की रैंकिंग?

इस अध्ययन के अनुसार, वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में तेज वृद्धि, कंपनी कानून में सुधार तथा शिक्षा पर खर्च बढ़ने के कारण भारत प्रतिर्स्पिधता में रैंकिंग सुधारने में सफल हुआ हैं इससे पहले भारत 2017 में 45वें तथा 2016 में 41वें स्थान पर था.

टॉप 5 रैंकिंग वाले देशों में स्विट्जरलैंड

2019 की रैंकिंग में टॉप 5 देशों में स्विट्जरलैंड पांचवे पायदान से उछलकर चौथे नंबर पर पहुंच गया है. स्विस इकोनॉमी की ग्रोथ, वहां की करंसी स्विस फ्रैंक में स्थायित्व और उच्च गुणवत्त वाले इन्फ्रास्ट्रक्चर के चलते स्विट्जरलैंड की रैंकिंग सुधरी है.

वेनेजुएला सबसे निचले पायदान पर

यूनाइटेड अरब अमीरात पहली बार टॉप 5 देशों की लिस्ट में शामिल हुआ है. 2016 में वह 15वें पायदान पर था. इसी तरह सउदी अरब की रैंकिंग 13 पायदान सुधरकर 26वें स्थान और 2013 के बाद पहली बार टॉप 10 में शामिल हुआ है. बेतहासा महंगाई, बदहाल इकोनॉमी और राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा वेनेजुएला इस लिस्ट में सबसे निचले पायदान पर है.

https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News