Wednesday , 17 July 2019
Breaking News
एचपी की पाइप लाइन से डीजल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

एचपी की पाइप लाइन से डीजल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

जयपुर, 20 जून (उदयपुर किरण). हरमाड़ा थाना पुलिस ने हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की डीजल तेल लाइन से डीजल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश कर गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपितों के पास से दो पिकअप गाडी, दो बाइक सहित भारी मात्रा में चोरी का डीजल बरामद किया है. पुलिस ने आरोपितों को गुरुवार को कोर्ट में पेश कर चार दिन की पुलिस रिमांड लिया है.
पुलिस उपायुक्त पश्चिम विकास कुमार शर्मा ने बताया कि शिम्भू सैनी निवासी चौमूं हाल हरमाड़ा, मुकेश कुमार जाट निवासी झुन्झुनू, दिनेश मीणा निवासी झुन्झुनू हाल हरमाडा, धर्मेन्द्र सिहं निवासी हरमाडा व ओमप्रकाश निवासी हरमाडा को गिरफ्तार किया गया है. आरोपितों से यह डीजल कंहा कंहा सप्लाई हुआ है और इस कारोबार में शामिल प्रत्येक व्यक्ति तक पंहुचकर इस अवैध कारोबार का पता लगाने के लिए पूछताछ की जा रही है.
थानाधिकारी रमेश सैनी ने बताया कि जांच पड़ताल में सामने कि आरोपित बलजीत सिंह, राकेश दुबे व सरदार सिंह ने हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की डीजल पाईप लाइन के पास सुनसान जगह पर अपनी वारदात को अंजाम देने का लक्ष्य बनाया. तीनों आरोपितों ने हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की डीजल पाईप लाइन से लगभग 30-35 फीट की दूरी पर स्थित चन्द्रप्रकाश शर्मा के मकान से एक मजबूत सुरंग बनाकर जीआई पाईप जोडकर मुख्य लाइन में वाल्व लगाकर डीजल की चोरी करते थे. चोरी किए गए डीजल को पिकअप व छोटे वाहन से परिवहन करते थे. आरोपितों ने प्रथम मकान का चयन डीजल पाईप लाइन के नजदीक की लॉकेशन के आधार पर किया.

तकनीकी मदद लेकर डीजल तेल पाईप लाइन से मकान तक सुरंग का निर्माण

आरोपितों ने तकनीकी मदद लेकर डीजल तेल पाईप लाइन से मकान तक सुरंग का निर्माण किया और उस सुरंग को लकडी के फंटों से बनाया और उस सुरंग के अन्दर तेल पाईप लाइन को मकान तक लाया गया. आसपास के रहने वाले लोगो को कोई भी संदहे न हो इस कारण उन्होंने यह कार्य किया. आरोपितों ने जमीन से करीब 7-8 फीट नीचे एक मकान से दूसरे मकान में पाईप लाइन बिछायी और इस बात की पूर्णतया संभावना है कि उक्त पाईप लाइन बिछाने में जरूर मशीन की सहायता ली गयी है, क्योंकि जमीन की सतह को देखने से पाईप लाइन की खुदाई का कुछ भी संकेत नहीं है, पक्की जमीन है. उस पर बडे बडे आक के पौधे उगे हुये हैं तथा घास लम्बे समय से उगा होना से यह जाहिर हो रहा है. प्रतिदिन 5-6 पिकअप गाडियां डीजल भरकर भिजवाना सामने आया है.

ऐसे आए पकड़ में

पुलिस ने बताया कि काफी दिनों से डीजल एंव पेट्रोल चोरी होने की शिकायत मिल रही थी. जिसके बाद पुलिस के आलाधिकारियों के निर्देशन पर एक पुलिस टीम का गठन किया गया और संदिग्ध लोगों पर निगरानी रखी गई. मंगलवार रात को चौमूं के राधास्वामी बाग के सामने नाकाबन्दी के दौरान एक पिकअप आती दिखाई दी. पिकअप की तलाशी के दौरान उसमें रखे ड्रमों में डीजल भरा हुआ था. चालक से पूछताछ में पता चला कि पिकअप दिनेश मीणा की है और उसके बताए अनुसार रींगस किसी पेट्रोल पम्प पर डीजल खाली करना है, चालक से पूछताछ पर राजावास पहुंचकर एक अन्य पिकअप, दो बाइक जप्त की पांचों आरोपितों को राउण्डअप किया. राजावास स्थित बालाजी धाम के एक टीनशेड नुमा मकान मे पहुंचने पर वहां के हालात देखकर पुलिस टीम आश्चर्यचकित रह गई. पृथम दृष्टया टीम को पता चला की उक्त गिरोह पास से ही गुजर रही एचपीसीएल की पाईप लाइन मे सैंध लगाकर डीजल चोरी का कारोबार लम्बे समय से कर रहा है.
थाना अधिकारी ने बताया कि पांचों आरोपितों को चार दिन की रिमांड पर लिया गया है. इनसे पूछताछ की जा रहा है कि यह डीजल चोरी कब से कर रहे थे, प्रतिदिन कितना डीजल चोरी करते थे और इसे कहां कहां सप्लाई करते थे. अनुसंधान में हिन्दुस्थान पेट्रोलियम के अधिकारियों से भी सहयोग लिया जा रहा है.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News