Thursday , 17 October 2019
Breaking News

आने वाली है लास्ट डेट, जल्दी करें ISRO में अप्लाई

ISRO Young Scientist Programme

ISRO Young Scientist Programme के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट आने वाली है. इसके लिए जल्दी अप्लाई करें. इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने देशभर के स्कूली स्टूडेंट्स के लिए यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम (युविका) लॉन्च किया है.

इस प्रोग्राम के लिए अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. अप्लाई करने की लास्ट डेट तीन अप्रैल है. इस प्रोग्राम का मेन मोटिव स्पेस टैक्नोलॅाजी, स्पेस साइंस और स्पेस एप्लिकेशंस में बच्चों की बेसिक नॅालेज बढा़ना है.

दो हफ्तों का होगा प्रोग्राम

यह प्रोग्राम कुल दो हफ्तों का होगा. यह खास तौर से बच्चों के लिए डिजायन किया गया है. इसलिए यह प्रोग्राम गर्मियों की छुट्टियों में आयोजित किया जाएगा. खात बात यह है कि इस प्रोग्राम के लिए हर स्टेट और केंद्रशासित प्रदेश से 3 बच्चों को चुना जाएगा.

यह प्रोग्राम उन बच्चों के लिए है जो या तो आठवीं क्लास पास कर चुकी हैं या जो नौवीं क्लास में पढ़ रहे हैं. इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए स्टूडेंट को सीबीएसई, आईसीएसई या किसी स्टेट बोर्ड का होना जरूरी है.

ऐसे होगा स्टूडेंट का सिलेक्शन

इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स का सिलेक्शन लेने के लिए परफॅारमेंस और नॅान-एजुकेशनल एक्टिविटीज के आधार पर किया जाएगा. ISRO के मुताबिक इस प्रोग्राम के लिए उन स्टूडेंट्स को तरजीह दी जाएगी जो रूरल यानी ग्रामीण परिवेश के हैं.

श्रीहरिकोटा जाने का मौका

स्टूडेंट्स को श्रीहरिकोटा के लॅान्च सेंटर जाने का मौका मिलेगा. स्टूडेंट्स को यहां लैब भी ले जाया जाएगा. यहां स्टूडेंट्स पास से सेंटर के अंदर होने वाले कार्यों को देख सकेंगे. स्टूडेंट्स को खास मौका देते हुए उन्हें एक छोटा सैटेलाइट बनाने का मौका भी दिया जाएगा.

ये हैं जरूरी डेट्स

इस प्रोग्राम के लिए 25 मार्च से एपलिकेशंस मंगाए गए हैं. तीन अप्रैल तक इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है. इस प्रोग्राम के लिए प्रोविजनल लिस्ट 6 अप्रैल को जारी की जाएगी. इसके बाद जिन स्टूडेंट्स का सिलेक्शन किया जाएगा उन्हें ईमेल के जरिए इसकी सूचना भेजी जाएगी.

स्टूडेंट्स को अपनी सर्टिफिकेट्स की कॅापी ईमेल के जरिए भेजनी होगी. सिलेक्ट किए गए सभी फाइनल स्टूडेंट्स की लिस्ट 13 अप्रैल तक जारी की जाएगी.


https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*