Thursday , 17 October 2019
Breaking News

अमरीश पुरी की जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया

नई दिल्ली, 22 जून (उदयपुर किरण). बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमरीश पुरी के 87वीं जयंती पर शनिवार को गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया. गूगल ने बॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे'(डीडीएलजे) में उनके किरदार पर स्केच बनाया है. इस फिल्म में अमरीश पुरी ने काजोल (सिमरन) के पिता चौधरी बलदेव सिंह का किरदार निभाया था.

अमरीश पुरी का जन्म 22 जून,1932 को पंजाब के नवांशहर में हुआ था. ये सिनेमा जगत के ऐसे अभिनेता थे जो अपने खलनायक की भूमिका के लिए काफी मशहुर हुए. वर्ष 1987 में आई शेखर कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया में मोगैंबो के किरदार से अमरीश पुरी ने खूब सुर्खियां बटोरी. इसके अलावा इन्होंने शहंशाह, करण-अर्जुन, कोयला, दिलजले, विश्वात्मा, राम-लखन, तहलका और गदर जैसी फिल्मों में भी नेगेटिव किरदार से अपने अभिनय का लोहा मनवाया.

अमरीश पुरी चार भाई बहन थे. बड़े भाई मदन पुरी और चमन पुरी इनसे पहले ही फिल्म जगत में अपना पैर जमा चुके थे. इनके बारे में एक रोचक तथ्य यह भी है कि अपने भाइयों के नक्शे कदम पर चलते हुए अमरीश ने भी फिल्मों का रुख किया लेकिन स्क्रीन टेस्ट में फेल होने के कारण तब इनका चयन नहीं हो सका था. माइलोडीस्प्लास्ट‍िक सिंड्रोम नाम के एक ब्लड कैंसर से जूझ रहे अमरीश पुरी का 12 जनवरी,2005 को 72 साल की उम्र में निधन हो गया था.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*