Friday , 18 October 2019
Breaking News

अंतरा इंजेक्शन से फैमिली प्लानिंग : महिला को गर्भनिरोधक गोलियां नहीं खानी पड़ेगी

डूंगरपुर। जनसंख्या नियंत्रण के लिए महिलाएं अत्यधिक आसान तरीका इस्तेमाल कर सकती हैं। अब महिलाओं को रोज गर्भ निरोधक गोलियां नहीं खानी पड़ेगी और साथ ही कॉपर-टी से छुटकारा मिल सकता है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनसंख्या नियंत्रण व बच्चों में जरूरी अंतराल के लिए महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन निशुल्क लगाया जाएगा। यह इंजेक्शन एक बार के लगाने से 3 माह तक गर्भनिरोधक का कार्य करेगा। अंतरा इंजेक्शन महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी लाभदायक है। सीएमएचओ डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि परिवार नियोजन करने के लिए यह बहुत अच्छा साधन है। आसानी से उपलब्ध है और लगाने में भी आसान है। यह इंजेक्शन किसी महिला के बांह या कूल्हे में लगाया जाता है। प्रथम चरण में इसकी उपलब्धता जिला अस्पताल, उप जिला अस्पताल के साथ-साथ जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में है। एक मई से अंतरा इंजेक्शन जिले की सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रारंभ किया जाएगा।

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरएस वर्मा कार्यक्रम की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने बताया मिशन परिवार विकास कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। प्रजनन क्षमता में अंतर कम करने के उद्देश्य से यह अभियान शुरू हुआ है, जो महिलाओं के लिए अत्यधिक कारगर सिद्ध होगा। उन्होंने बताया कि अंतरा इंजेक्शन 3 माह में एक बार लगवाना है। इसे साल में 4 बार लगाया जाता है, जो की पूरी तरह से सुरक्षित है। अंतरा इंजेक्शन लगाने वाली महिलाओं को 100 रुपए दिए जाते हैं और आशा सहयोगिनी ने अंतरा इंजेक्शन के लिए प्रोत्साहित किया है तो उसे भी रु. 100 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे।

The post अंतरा इंजेक्शन से फैमिली प्लानिंग : महिला को गर्भनिरोधक गोलियां नहीं खानी पड़ेगी appeared first on .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*