Latest news
Thursday , 23 November 2017

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा विशेष बच्चों के लिए ’गर्व से’ अभियान का शुभारंभ

विषेष योग्यजन बच्चों के लिए ’जीवन तरंग जिंक़ के संग’ कार्यक्रम के तहत स्कूलों एवं संस्थानों की साझेदारी के अलावा हिन्दुस्तान जिंक द्वारा ’गर्व से’ अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत मार्च तक विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का मंगलवार को जिंक कॉलोनी के गरबा ग्राउण्ड में हिन्दुस्तान जिंक महिला क्लब द्वारा औपचारिक रूप से शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देष्य विषेष रूप से विकलांग बच्चों को समाज/समुदाय के साथ मिलकर उन्हें मुख्यधारा से जोड़ना है। इस कार्यक्रम में विकलांग कल्याण समिति, उदयपुर और प्रयास संस्थान, उदयपुर के लगभग 50 से 60 बच्चों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में इन बच्चों द्वारा क्ले मॉडलिंग, सुन्दर दीपक बनाना और ब्लॉक प्रिंटिंग के अलावा सुन्दर आकर्षित रंग-बिरंगे एवं मनमोहक चित्र बनाये गये।

इस अभियान के तहत इन विषेष बच्चों के लिए आगामी छ माह तक फिंगर पेन्टिंग, मूवी स्क्रीनिंग, सांकेतिक भाषा, स्पोर्टस, टेªकिंग गतिविधियां तथा डान्स कार्यषालाओं का आयोजन किया जाएगा।

ईष्वर कुछ बच्चों को बहुत सारे प्रेम, स्नेह और संरक्षण से बनाता है जिनकी मुस्कान आपको मुस्कुराने के लिये बाध्य कर देती हैं तो वहीं आपकी आंख में आंसू भी ला देती है इन बच्चों को खास देखभाल की जरूरत होती है इस कारण इन बच्चों को विषेष बच्चें माने जाते है। ऐसे में यदि इन विषेष योग्यजन बच्चों के सपनों को संबंल मिल जाए तो ये भी समाज की मुख्यधारा से जुड सकते हैं। इसे संभंव करने की पहल है, हिन्दुस्तान जिंक का ’जीवन तरंग ज़िंक के संग’ कार्यक्रम जिसके अन्तर्गत अब इन बच्चों को मुख्यधारा से जोडा जाएगा ताकि ये भी शैक्षणिक और सामाजिक तौर पर सक्षम हो सके।

हिन्दुस्तान जिंक के हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेषन पवन कौषिक ने बताया कि विषेष योग्यजनों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये आगे आने कि आवष्यकता है एवं प्रत्येक व्यक्ति इनके लिये समय निकाल कर इन्हें समाज का अभिन्न हिस्सा बनाने में अहम भूमिका निभाएं। हिन्दुस्तान जिं़़क का ’जीवन तरंग’ कार्यक्रम इसी सोच को पुरी करने की पहल है।

इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक की हेड-सीएसआर, नीलिमा खेतान एवं जिंक क्लब की सीमा निझावन, श्रीमती नवीन सिंघल, श्रीमती अखिलेष शुक्ला के साथ बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही। ’गर्व से’ अभियान खुषी के लिए चित्रकारी कार्यक्रम के दौरान जिंक क्लब की महिलाओं ने इन विषेष योग्यजन बच्चों को उत्साहित कर मनोबल बढ़ाया।

The post हिन्दुस्तान जिंक द्वारा विशेष बच्चों के लिए ’गर्व से’ अभियान का शुभारंभ appeared first on .

Loading...
error: Content is protected !!