Latest news
Thursday , 17 August 2017

भूकंप के झटकों से फिर दहला चीन, 19 की मौत और 400 से अधिक घायल

बीजिंग: चीन मंगलवार की रात आए भूकंप के झटकों से संभला भी नहीं था कि बुधवार की सुबह धरती एकबार फिर कांप उठी. लगातार दो दिन आए भूकंप से चीन में मरने वालों की तादाद 19 हो गई है और करीब 400 लोग घायल हुए हैं.

चीन के सिचुआन प्रांत में मंगलवार रात आए भूकंप में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई थी. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता सात मापी गई.

एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप में 247 लोग घायल हुए हैं. मंगलवार रात आए भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर गहराई में था. सिनजियांग प्रांत में बुधवार को 6.6 तीव्रता का एक दूसरा भूकंप आया, जिसमें 32 लोग घायल हो गए.

प्रशासन ने कहा कि बचावकर्मी जियुझैगू में फंसे पर्यटकों की मदद कर रहे हैं और 45,000 से अधिक पर्यटकों को निकाल लिया गया है. 800 से अधिक बचाव कर्मी गांवों में फंसे लोगों की खोजबीन कर रहे हैं. बीबीसी के अनुसार, चीनी भूकंप प्रशासन (सीईए) ने कहा कि 1,000 से अधिक भूकंप बाद के झटके दर्ज किए गए हैं, जिसमें से सबसे शक्तिशाली झटके की तीव्रता बुधवार को 4.8 मापी गई. चीन के राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण केंद्र ने अनुमान लगाया है कि मंगलवार के भूकंप में कम से कम 24,000 घर या तो नष्ट हो गए हैं, या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं.

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बचाव अभियान में हरसंभव प्रयास करने का आह्वान किया है, जबकि प्रधानमंत्री ली केकियांग ने स्थानीय प्रशासन से घायलों की मदद का आग्रह किया है.

सिनजियांग प्रांत के बोरताला जिले की जिंघे काउंटी में दूसरा भूकंप बुधवार सुबह 7.27 बजे आया, जिसका केंद्र 11 किलोमीटर की गहराई में था. घायल 32 लोगों में दो हालत गंभीर है. पड़ोस के इली कजाक जिले में लगभग 600 घर और मवेशी शालाएं छतिग्रस्त हो गए. 40 यात्री रेलगाड़ियों की सेवाएं रोक दी गईं और 21 अन्य रेलगाड़ियां निलंबित कर दी गईं.

यिनिंग और कारामी शहरों के निवासियों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए, जो 10-20 सेकेंड तक रहे. भूकंप का केंद्र जिंघे काउंटी से 37 किलोमीटर दूर, बोले शहर से 93 किलोमीटर दूर, और उरुमकी से 383 किलोमीटर दूर स्थित था.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*